Thursday 18 May 2017

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

नव प्रभात की लालिमा हैं बेटियाँ,
मां-बाप के लिए वरदान हैं बेटियाँ।
सूनी अंगनाई की बहार हैं बेटियाँ,
कलरव करती मीठा गान हैं बेटियाँ।
पराई नहीं, स्वाभिमान हैं बेटियाँ,
बेटे जब मुँह फेर लेते हैं,तो जीने का सहारा हैं बेटियाँ।सँवारों आज और कल इनका तुम, बेटों से भी ज्यादा नाम ऊँचा कराएँगी बेटियाँ।

एक दिन यूँ ही बैठी, कुछ सोच रही थी|

अपने आप से पूछे, एक प्रश्न का उत्तर खोज रही थी|

क्या? …क्या? …बेटी होना अभिशाप है,

या सृष्टि के लिए कोई वरदान है|

आज भी इस समाज में हैं बहुत से ऐसे लोग,

जो बेटी को समझते हैं, अपने ऊपर एक बोझ|

यह अबोध मानव, कब यह समझ पाएगा|

बेटियाँ होती हैं अनमोल, नहीं होती किसी पर वह कोई बोझ।

 

एक मासूम स्नेह के जल में, सींची जिसके जीवन की क्यारियाँ, 

वह इस समाज में फैली, कुरीतियों से बेखबर,भर्ती निश्चल किलकारियाँ|


आज अपनी कविता,
शीर्षक:- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
के माध्यम से संदेश देना चाहती हूँ,
बेटियाँ अभिशाप नहीं वरदान हैं, ईश्वर की अनुपम रचना, अनोखा चमत्कार हैं|

एक बार माँ के भीतर से,
आई एक आवाज|
माँ मुझे भी आना है इस संसार में, क्या तू देगी मेरा साथ?
मुझे भी देखना है,
इस सुंदर रंगीन जगत को|
माता-पिता, घर-परिवार,
और सुंदर इस जगत को|
जन्म दे मुझे भी माँ !
मैं भी जीना चाहती हूँ।
भगवान की बनाई सृष्टि को,
मैं ही तो चलाती हूँ|
फिर क्यों? माँ! …फिर क्यों?
मैं जन्म से पहले ही मिटा दी जाती हूँ|

मेरे होने से सारे जग में उजाला है|
मैंने ही नर को इस सृष्टी पर उतारा है| 

मुझसे ही जिसका अस्तित्व बना है, फिर क्यों? फिर क्यों? मुझको मिटाने में वह भीड़ में यूँ खड़ा है|

दुनिया का यह रूप,
मुझे बिल्कुल नहीं भाता है|
कल्पना करके देखो,
बेटी बिन क्या जमाना है|
बेटी तो कुदरत का,
सबसे अनमोल खजाना है|
मुझको यूँ मिटाना,
मानव का सिर्फ एक बहाना है|

कोरी बातें करने से,
अब कुछ नहीं होना है|
अपनी करनी का बोझ,
मानव, तुझको भविष्य में ढोना है|
नहीं बनेगी कली,
तो बगिया कैसे महकेगी|
फूल बनकर नहीं खिली तो,
जिंदगी कैसे चहकेगी|
रोक लो कलियों और फूलों का,
यूँ झड़ना, नहीं तो वीरान हो जाएगी, सृष्टि की संपूर्ण रचना|

वर्तमान को बचाओगे,
तभी तो भविष्य पाओगे|
नहीं तो आगे जाकर सुभाष, गांधी, भगत और जवाहर कहाँ से लाओगे| 

सुनो,बिटियों की आहट को, 

जीवन तो उसकी चाहत को,

जन्म दे उसे भी माँ,
वह भी जीना चाहती है|
ईश्वर की बनाई सृष्टि को,
वह ही तो सँवारती है|

इस बात का बोध कराना है
मानव को यह समझना है,
माँ, अम्मा या हो आई,
हर रूप में बेटी ही समाई|
बेटी बनकर दुर्गा आई,
झाँसी की रानी हो,
या हो लक्ष्मीबाई|
परिवार रूपी ध्वजा का चक्र,
चाहे हो हर भाई,
मगर तीनों रंगों में सिर्फ़
बेटियाँ ही समाई|

हरित वसुंधरा का उर,
शुद्र शुचिता इस में समाई|
रंग केसरिया की बानगी देख इठलाई|
क्या सुनाए गाथा बेटियों की,
कोई न कर पाया इन की भरपाई|

पराक्रम की पराकाष्ठा को मात देने, बेटियां हैं आईं|
चाहे दौड़ की हो उड़नपरी,
या कुश्ती की आजमाइश,
स्वर्ण पदक दिलवाने में,
सबसे आगे बेटियाँ आई|
तुम गर्व हो, जुनून हो, सृष्टि की अगवाई|

हे नर!श्रेष्ठ,
कन्या हत्या की न करना भूल भारी| मिट जाएगा अस्तित्व तुम्हारा,
घड़ी वह होगी प्रलयकारी|
बचाओ इनको,पढ़ाओ खूब तुम इनको यह हैं बेटियाँ तुम्हारी|
सँवारों आज और कल इनका,
बेटों से भी ज्यादा नाम कमाएँगी,
बेटियाँ तुम्हारी|

त्याग कर अपना झूठा दंभ,
साक्षर करो अपनी बेटियाँ|
न करो अंत इनके जीवन का,
लक्ष्मी स्वरुप हैं बेटियाँ तुम्हारी|
न होंगी बेटियाँ,
तो चलेगा कैसे यह सृष्टि चक्र|
अंत हो जाएगा संपूर्ण सृष्टि का,
न होंगी बेटियाँ जब|
करो साक्षर इनको,
दो आदर-सत्कार इनको भरपूर|
ईश्वर की अनुपम रचना का,
स्वागत करो खुशी से तुम|
ईश्वर की अनुपम रचना का,
स्वागत करो खुशी से तुम|

(समस्त बेटियों को उपहार स्वरूप)

No comments:

Post a Comment